Sarkari Job Mart

Sarkari Job Mart is a Online Government Job Portal

Sarkari Job Mart ( Hindi Blog Post )

Thursday, January 17, 2019

सरकारी या प्राइवेट जॉब कौन सी बेहतर है। ..?



दोस्तों आजकल यह एक अच्छा खासा चर्चा का विषय है के हमको सरकारी जॉब मैं जाना चाइये या किसी प्राइवेट जॉब मैं जाना चाइये। वैसे तो दोनों ही जॉब्स मे हमे काम करना है और बदले मे हमको पैसा यानी के तनख्वा मिलनी होती है |मैंने अपनी जिंदगी के लगभग १७ -१८ साल प्राइवेट जॉब मैं बिता दिए है , सपने तो मैंने भी फौज मैं जाने के देखे थे चाहा था के मुझे भी कोई सरकारी जॉब मिल जाये , ऐसा नहीं था के मैंने कोशिश नहीं की थी पर तब बहुत काम माद्यम थे के हमको पता चल पाए कहाँ कौन सी जॉब /नौकरी की भर्ती चालू है | या यूं कहूँ के जब तक हमको पता चलता था तब तक लास्ट डेट या तो निकल चुकी होती थी या निकले वाली होती थी | कुल मिला के नसीब ने साथ नहीं दिया कुछ परीक्षाएं भी दिए फार्म भी भरे फिटनेस टेस्ट के लिए भी गए पर हालत को मंजूर न था के हमको सरकारी नौकरी मिले फिर आखिर मे प्राइवेट जॉब ही पकड़ ली और आज लगभग १७ वर्ष बीत चुके हैं और मैं प्राइवेट जॉब मैं ही हूँ तब साधन नहीं थे आज बहुत हैं आज अगर कोई कहे के मुझे पता नहीं चलता के कब कहाँ जॉब निकलती कब एग्जाम होता है कब रिजल्ट आता है तो मैं कहूंगा के उसको सही से बहाने देने भी नहीं आते आजकल लगभग दर्जन वेबसाइट हैं जिनमें सरकारी जॉब्स के बारे मैं कुछ न कुछ आता रहता है मतलब ऐसा है के अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो बहुत आसानी से साड़ी जानकारी निकल कर ऑनलाइन हे नौकरी के लिए अप्लाई करें फीस भी जमा कर सकतें हैं मतलब के सिर्फ परीक्षा देने के अलावा सारे काम ऑनलाइन हे हो जातें हैं तो आपको जानकरी मिली के पहले की तुलना में आज बहुत से साधन हैं सरकारी नौकरी की जानकारियां पाने के लिए |

जैसा की आपको पता ही होगा के सरकारी नौकरी प्राइवेट के मुकाबले थोड़ा नहीं बहुत कम होती है इसलिए उसको पाने के अवसर बहुत कम लोगों के पास होते हैं | लेकिन यह भी गलत नहीं होगा के हर कोई एक बार तो सोचता ही होगा के अगर नौकरी मिले तो सरकारी ही मिले शायद इसलिए सरकारी नौकरी के आवेदन के लिए बहुत से फार्म भरे जातें हैं

मैंने अपने कई साल बिता दिए प्राइवेट जॉब मैं और अभी भी हूँ और सरकारी नौकरी पाने का मेरा एक सपना था तो मैं शायद बेहतर बता सकता हूँ दोनों के फायदे नुक्सान को जैस मैंने कोशिश भी की है वैसे तो अनगिनत फायदे और नुक्सान होंगे मैं तोह कुछ हे बता पाउँगा , माफ़ कीजियेगा मैं सिर्फ फायदे हे बता पाउँगा आप देखिये पढ़िए और आपके कमेंट लिख के बताइये के क्या मैं सही बता पाया

निजी नौकरी के लाभ
सरकारी नौकरी के लाभ
आकर्षक वेतन
सिमित कार्य समय
लुभावने ऑफिस बिल्डिंग /माहौल
सुरक्षित नौकरी
बहुत कम राजनितिक दबाव
सेवानिवृत्ति रेटायर्मेंट के फायदे
अवसर जल्दी प्रमोशन पाने के
समय सीमा के बाद अपने आप प्रमोशन
टेक्नोलॉजी से जुड़े रहतें हैं अपडेट रहतें हैं
छुट्टियों का मजा
आपके सुझावों से आपको फायदा होगा
कोई पर्तिस्पर्धा कॉम्पिटिशन नहीं
सप्ताहित मासिक पार्टियां अवसर दोस्त बनाने के
सरकारी नौकरी की वजह से जल्दी से लोन और कई फायदे
इंसेंटिव भी मिलता है कई जगह
वेतन आयोग से फायदे हे फायदे
पहनावा और चालचलन मैं हमेशा ठीक रहते हैं
लम्बी छुट्टियां एक बार मे
आपको विदेश भी भेजा जाता है कंपनी के खर्चे से
साल मे एक बार आपको एलटीसी टूर पैकेज मिलता है सरकार की तरफ से पूरे परिवार के लिए
अच्छा अनुभव पा के आप खुद की कंपनी खोल सकतें हैं
सरकारी नौकरी मैं रहकर सरकारी सेवाओं के लाभ


अब आखिर में मैं संक्षेप में यह सुझाव दूंगा कि अगर आप आसानी से नपी तुली सैलरी हर महीने टाइम पे वेतन भुगतान और साथ मैं छठा वेतन आयोग सातवां वेतन आयोग का भी फायदा पाना चाहते हैं तो कोई सरकारी नौकरी ही चुनें, कोई टेंशन नहीं है, कोई चिंता की बात नहीं है, बस शुरू मैं जब तक सरकारी जॉब मिल नहीं जाती उसके लिए लगे रहो बाद मैं मजे तो आपको ही मिलेंगे, टाइम टू टाइम आना जाना फिक्स तो सरकारी जॉब हे आपका कंफर्ट ज़ोन होगी, और आपके परिवार और दोस्तों में भी आपको दूसरों से अधिक सम्मान मिलेगा, और लोग भी कहेंगे तुझे क्या टेंशन तेरी लाइफ तो सेट है यार कई सालों के बाद नौकरी करने से आपको अपने बुढ़ापे की सुरक्षा का आश्वासन मिलेगा जैसे की रिटायर्मेंट पेंशन और परिवार के काबिल सदस्य को आपकी नौकरी भी मिल सकती है तो अगर आप कोई सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो सरकारी जॉब मार्ट एक ऐसी वेबसाइट www.sarkarijobmart.com है जिसपे आपको डेली सरकारी जॉब्स के अपडेट मिलते रहेंगे तो दोस्तों आपके अपने क्या विचार हैं सरकारी जॉब और प्राइवेट जॉब को लेकर , मेहरबानी होगी अगर आप हमें अपने विचार कमेंट के जरिये बताएं और हाँ यदि आपको सरकारी जॉब से जुडी कुछ लाभ या हानियां पता हो तो वो जरुर बताये |


1 comment: