Sarkari Job Mart

Sarkari Job Mart is a Online Government Job Portal

Sarkari Job Mart ( Hindi Blog Post )

Friday, January 24, 2020

खुशखबरी ई डब्लु एस /डी जी के दाखिले कल यानी दिन शनिवार तारिख 25 जनवरी 2020 से शुरू हो जाएंगे।


दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने दिल्ली के ज्यातर प्राइवेट स्कूल्स में ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटिगरी के तहत होने वाली दाखिला प्रक्रिया का नोटिस जारी कर दिया है। इसके अंतर्गत 25 जनवरी दिन शनिवार से दिल्ली में ई़डब्ल्यूएस/डीजी कैटिगरी के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इसके आवेदन की अंतिम तारीख 24 फरवरी 2020 है , रिजल्ट फरवरी 29  को घोषित किया जायेगा।




एक न्यूज़ से बात करते हुए दिल्ली के एजुकेशन डायरेक्टर बिनय भूषण जी ने कहा कि ‘हम 25 जनवरी से दिल्ली के निजी स्कूल्स में ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटिगरी के अंतर्गत दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर देंगे । इसका पहला ड्रा ( रिजल्ट ) 29 फरवरी को होगा।

पूरा ऑफिशल  नोटिस पड़ने के लिए क्लिक करें NOTICE Sarkari Job Mart


इस बार दिल्ली में आने वाले चुनावों के कारण ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं की गयी थी.

अगर पिछले कुछ वर्षों का रिकॉर्ड देखें तोह 15 जनवरी के आस पास ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटिगरी के दाखिले शुरू हो जाते थे.


Sarkari Job Mart

बहुत सारे अभिभावक अपने बच्चे के एडमिशन को ले के बहुत दिनों से इंतजार कर रहे थे , अब कल से उनके पास मौका है अपने बच्चे का अपने नजदीक के किसी अच्छे स्कूल मैं अड्मिशन करने का।  यहाँ मैं एक बात कहना चाहूंगा के फॉर्म भरने की कोई भी जल्दबाजी न करें आखिरी तारीख 24 फ़रवरी 2020 है।  आपके पास पूरे एक महीने का टाइम है आराम से सारी जानकारी हासिल करके पूरी तैयारी के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं कहीं जल्दीबाजी में गलत फार्म भर जाने की वजह से कहीं फॉर्म रिजेक्ट न हो जाये और आपको एक साल और इंतजार करना पड़े।


उम्मीद करता हूँ आप आराम से और सही फार्म भरेंगे।

अभिभावको को सबसे ज्यादा परेशानी होती है के अप्लाई कैसे करना है.....? वैसे तो डेट आते ही सभी साइबर कैफे भीड़ से भर जाते हैं और जल्दीबाजी मै फॉर्म भरना / भरवाना शुरू हो जाता है।



वैसे जिन लोगो को कम्प्यूटर का कोई ज्ञान नहीं है उनका तो बस वही सहारा होता है, वैसे अगर आप कम्प्यूटर जानते हो तो आपके लिए फॉर्म भरना कोई मुष्किल काम नहीं है वैसे आप मोबाइल से कई बार यूट्यूब पे भी देख सकतें है की फॉर्म कैसे भरा जायेगा, आप नीचे लिंक पर क्लिक करके भी वीडियो देख सकतें है के कैसे फॉर्म भरना है साथ ही आप इस कागज़ पे फॉर्म फिलिंग का फ्लो देख के भी फॉर्म भर सकतें है।


Sarkari Job Mart

Official YouTube Video

Instruction Hindi PDF



ईडब्ल्यूएस / डीजी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें ??

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको जनरल इनफार्मेशन देनी होगी जैसे की आवेदक विवरण जैसे कि माता-पिता / अभिभावक, आवासीय पता, स्थानीयता, उप-स्थानीयता, पिन कोड और वर्तमान आवासीय पते का प्रमाण प्रदान करना होगा। सब कुछ ठीक है पर क्लिक करें पूर्वावलोकन पर क्लिक करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और 2 स्टेप पर जाएं।

स्टेप 2 – यदि आपने दिए गए ड्राप डाउन से अपनी लोकेशन सही बताई है तो आपकी लोकेशन के हिसाब से आपके घर के 0-१ किमी की दुरी पर जितने भी स्कूल हैं उनकी लिस्ट देखेंगे। आप जिस स्कूल में आवेदन करना चाहते हैं उसे लिस्ट में ऐड कर सकतें हैं और सबमिट बटन पर क्लिक करने स्टेप 3 पर जाए |

स्टेप 3 – स्टेप 3 में आप 1-3 किमी की रेंज में स्कूल की सूची देखेंगे और जैसा आपने स्टेप 2 में किया था वही यहाँ भी करना है |

स्टेप 4 – 4 वें स्टेप में आप 3-6 किमी के में जो स्कूल होंगे उनकी लिस्ट देखेंगे स्कूल ऐड करेंगे और अगले स्टेप के लिए क्लिक करें |

स्टेप 5 – अब 5 वें स्टेप में आपके घर के पते से 6 किलोमीटर के ऊपर के स्कूलों की एक सूची आएगी , जैसा कि आपने स्टेप 2,3 और 4 में ऊपर किया था, आप इस स्टेप में भी अधिकतम पांच स्कूलों का चयन कर सकते हैं।

स्टेप 6 – यह फ्रॉम भरने का आखरी स्टेप है यदि आप अपने द्वारा भरे गए विवरण के साथ पूर्ण आवेदन पत्र देखेंगे, यदि सभी विवरण ठीक  है तो “अंतिम सबमिट” बटन पर क्लिक करें। कृपया याद रखें कि अंतिम सबमिशन के बाद कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं तो एक बार फॉर्म को अछे से देख ले | अगर इसमें कोई भी गलती है जो आप ठीक करना चाहते हैं तो उसको स्टेप 2 ,3 ,4 और 5 मैं वापस जा के करेक्ट कर सकतें हैं जैसे की स्कूल बदलना अगर गलती  स्छूल ऐड कर लिया हो तो उसको स्टेप मैं वापस जा के डिलीट करके ठीक कर ले।

अगर आपने इतना कर लिया है तो आपको बधाई हो आपने अपने बच्चों के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है अब प्रिंट लेकर रख ले और अब परिणाम के लिए प्रतीक्षा करें |


 अधिक से अधिक सरकारी नौकरियों की ताज़ा जानकारी के लिए क्लिक करें






1 comment:

  1. Instagram Reach in 2020 | Working Method

    Thanks for providing the detailed imformation about DElhi EWS/DG 2020-2021. Thankyou!

    ReplyDelete