Sarkari Job Mart

Sarkari Job Mart is a Online Government Job Portal

Sarkari Job Mart ( Hindi Blog Post )

Monday, January 28, 2019

सरकारी नौकरी का मन बनाया है....? तो जान ले यह बातें


दोस्तों जैसा की पिछले पोस्ट मैं मैंने आपको सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी के कुछ खास अंतर बताने की कोशिश की थी , वैसे आप भी यह तो मानते ही होंगे की सरकारी जॉब से ज्यादा अच्छी आरामदायक दूसरी कोई जॉब नहीं है जहाँ सरकारी जॉब पाने के बाद आराम है मगर उसको पाने के लिए न जाने कितने धक्के खाने पड़ते हैं वहीं एक प्राइवेट जॉब आसानी से तो मिल जाती है पर उसमें हमेशा मेहनत करते रहना पड़ता है वहीं प्राइवेट जॉब के ओप्शंस भी बहुत होतें हैं पर सरकारी जॉब के ऑप्शन और रिक्त स्थानों की सख्या बहुत काम होती है पर उमीदवार बहुत होतें हैं इस कारण से थोड़ा ज्यादा सजग रहने की आवश्यकता होती है सरकारी जॉब को पाने मे थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है | अभी तक आप जान गए होंगे के मेरा सुझाव है के आप सरकारी जॉब के लिए तैयारी करें और सबकुछ ठीक रहा तो लाइफ सेट |
तो शुरू करतें हैं सरकारी नौकरी को पाने के लिए क्या तैयारी करें कैसे करें और कहाँ से शुरू करें बताने वाला हूँ | यूं तो कोई भी काम करने के लिए कई सारे तरीके होतें हैं , कोई भी काम ले लो आप जैसे की मान लो खरीदारी करनी हो तो आजकल आपके सामने कई सारे ऑप्शनस  उपलब्ध हैं ऑनलाइन खरीदो या मार्किट मैं जा के खरीदो या किसी से मंगवा लो वगेरा वगेरा। लेकिन सरकारी नौकरी पाने के लिए मात्र एक ही रास्ता है और वो है आपको आपकी उस सरकारी नौकरी को पाने के लिए लगे रहना, हिम्मत हारने वाले वालों को सरकारी नौकरी नहीं मिलती |
वैसे तो सरकारी नौकरी पाने की तैयारी करने के लिए बहुत कुछ नहीं चाहिये जो चाहिए वो है सोर्स /माध्यम , फिर माध्यम का चुनाव फिर निरंतर उस माध्यम के जरिये से अपडेट रहना फिर अपने लायक नौकरी आते ही अप्लाई कर देना और तैयारी करके परीक्षा देना बाकी आप परमेश्वर पर छोड़ सकतें हैं|


माध्यम
पहले आपको तय करना होगा आप कहाँ से जानकारी जुटाएं की सरकारी नौकरियाँ कहाँ कहाँ निकली हैं कब फार्म भरना है कब परीक्षा देनी है और सबसे जरूरी क्या योग्यता मांगी गयी है और आप किस जॉब के लायक फिट होते हो तो मेरा यह बताना गलत नहीं होगा के आप www.sarkarijobmart.com पर जाएँ आपको सब कुछ मिलेगा जो एक सरकारी जॉब के लिए शुरुवाती पायदान है | यहाँ आपको आल ओवर इंडिया की सभी सरकारी नौकरियों की सभी जानकारी और वोह भी सबसे पहले मिल जाएगी , मैं यूं नहीं कह सकता के अकेली यही एक साइट है ऐसी बहुत सारी हैं आजकल तो, पर हाँ यह मैं दावे से कह सकता हूँ के यहाँ www.sarkarijobmart.comपे अपडेट सबसे पहले मिलेगा आप तुलना कर के देख लीजिये , जॉब पोस्ट के समय का काफी अंतर मिलेगा दूसरी साइट्स से |
योग्यता
फिर बात आती है योग्यता की तो दोस्तों आजकल ८वी पास से सरकारी नौकरी मिलना शुरू हो जाती है यूं कहें की योग्यता ८वी पास है तो कोई न कोई सरकारी जॉब आप भी कर सकतें हैं यह योग्यता कम या ज्यादा आपकी सरकारी नौकरी के पद उसके वेतनमान के हिसाब से होती है , मैंने तो बस बताया है के कम से कम योग्यता ८वी पास है सरकारी नौकरी मैं मगर निचले स्तर की नौकरियों के लिए सीनियर पोजीशन के लिए योग्यता बढ़ती रहती है
नौकरी का चुनाव
नौकरी का चुनाव करते समय सबसे पहले अपनी क्षमता को पहचानिए आप क्या कर सकते और क्या नहीं कर सकते आप किस तरह की सरकारी नौकरी के लिए उपयुक्त हैं, आपकी योग्यता के अनुसार किस नौकरी के लिए आप आवेदन कर सकतें है, और एक ख़ास बात ये के आपका शौक किस नौकरी मैं है, आप क्या करना चाहते हैं, सरकारी नौकरी ही क्यों करनी है किसी के दबाव मैं या किसी की होड़ मैं किसी गलत नौकरी का चुनाव न करें, आपसे बेहतर आपको और कोई नहीं जानता इसलिए कभी भी ऐसी नौकरी का चयन न करे जिसके लिए आप उपयुक्त नहीं है.

सेल्फ स्टडी
इससे से बढ़िया बात है ही नहीं के आप खुद से घर बैठ के पढ़ पाओ, मैं यूं नहीं कहता के कोई कोचिंग ज्वाइन न करो आप चाहे कितना भी अच्छा कोचिंग सेंटर और कितनी भी अच्छी क्लास लिया करो पर जब तक आप खुद से घर पे बैठ के अपनी तैयारी पे अपनी पढाई पे ध्यान नहीं दोगे तो आपको परेशानियां होंगी परीक्षा के समय मुश्किल होगी हो सकता है बहुत अच्छे से पास भी न हो पाओ तोह सेल्फ स्टडी बहुत अच्छा होता है

बाकी मैं प्रयास करूँगा के अगले पोस्ट मैं और बाकी के पॉइंट क्लियर कर दूँ आप से निवेदन है अगर पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करें और कमेंट करें
आप फेसबुक पेज www.facebook.com/sarkarijobmart व हमारा ट्विटर पेज भी देख सकतें हैं www.twitter.com/sarkarijobmart





No comments:

Post a Comment