Sarkari Job Mart

Sarkari Job Mart is a Online Government Job Portal

Sarkari Job Mart ( Hindi Blog Post )

Tuesday, January 15, 2019

Indian Army Day 2019 किसी खास कारण से मनाया जाता है


क्योंकि आज ही के दिन सन 1949 में फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान ली थी. जनरल फ्रांसिस बुचर भारत के आखिरी ब्रिटिश कमांडर चीफ थे. और फिर फील्ड मार्शल केएम करियप्पा भारतीय आर्मी के पहले कमांडर इन चीफ बने थे. इंडियन आर्मी इस साल अपना 2019 में 71वां आर्मी डे मनाएगी.  इसे हम सेना दिवस भी कहते हैं, आर्मी डे (Sena Diwas 2019) के मौके पर जानिये कुछ खास बातें जिनको जानकार आपको अपने देश की सेना पर गर्व होगा.

अच्छा जानिए मानते क्यों है यह आर्मी दिवस:-
जैसा की हम ऊपर बता चुकें है की आज हे के सन १९४९ मे फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) ने जनरल फ्रांसिस बुचर (General Sir Francis Butcher) से भारतीय सेना की कमान ली थी.
बस उसी दिन से हर साल आर्मी डे मनाया जाने लगा. आज के दिन दिल्ली के परेड ग्राउंड मैं हमारी सेना के जवानो के अलग अलग दस्ते और रेजिमेंट की मनमोहक परेड होती है. आज हे के दिन झांकियां भी निकली जाती है जिन्हे हमारे सेना के जवान बनाते और सजाते हैं फील्ड मार्शल  केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) ही पहले ऐसे ऑफिसर थे जिन्हें फील्ड मार्शल की रैंक दी गई थी. इन्होने ही सन 1947 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध में इंडियन आर्मी को कमांड किया था.



भारतीय आर्मी ( सेना ) का गठन सन १७७६ में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था. आज अगर हम बात करे तो हमारी भारतीय आर्मी के 53 कैंटोनमेंट और 9 आर्मी बेस हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साल की परेड की खास बात यह है कि आर्मी परेड (Army Day Parade 2019) का नेतृत्व हमारी भारतीय सेना की एक महिला अफसर करेंगी. जिनका नाम है लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी (Lieutenant Bhavana Kasturi) आर्मी सर्विस को लीड करेंगी. और ऐसा पहली बार होगा. आर्मी चीफ बिपिन रावत हैं. जो सलामी लेंगे.


इनके अलावा आज की परेड मैं कुछ और महिला जवान जैसे की कैप्टन शिखा सुरभी (Captain Shikha Surabhi) जो की आज बाइक पर स्टंट करती दिखेंगी. वो पहली ऐसी महिला ऑफिसर हैं जो आर्मी की डेयरडेविल्स टीम में अपनी एक ख़ास जगह बना पाई हैं. इनके अलावा एक और हैं कैप्टन भावना स्याल (Captain Bhavana Sayal) ट्रांसपोर्टेबल सैटेलाइट टर्मिनल के साथ परेड पर भारतीय सेना की ताकत दिखाएंगी. तोह कुल मिला के आज का दिन बड़ा हे ख़ास है हमरी सेना के लिए। हम इस बात को भी मानते हैं की हमरी सेना है तो हे देश सुरक्षित है || जय हिन्द|| जय भारत ||

www.sarkarijobmart.com

No comments:

Post a Comment