Sarkari Job Mart

Sarkari Job Mart is a Online Government Job Portal

Sarkari Job Mart ( Hindi Blog Post )

Wednesday, May 8, 2019

व्हाट्स एप्प ने एक नई फिंगरप्रिंट सुविधा अपने यूजर्स को देने के फैसला किया है पर हो सकता है जल्दी ही स्क्रीनशॉट लेने पे रोक लगा दे....!!

पोस्ट पूरी पढ़े और अपने सुझाव रिएक्शंस नीचे कमेंट मैं लिखें जानिए पूरी बात के आखिर मामला क्या है



 



आजकल सिक्योरिटी एक ख़ास मुद्दा है
ज्यादातर पोर्टल , ऐप्प अपने यूजर्स को सेक्योर सुविधा देने की कोशिश मैं लगी रहती है जिसके चलते अकेला व्हाट्सएप ही ऐसा नहीं कर रहा, स्ट्रीमिंग सेवा नेटफ्लिक्स भी अपने उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स लेने से रोकती है। वहीं दूसरी ओर सनैपचैट भी अपने यूजर्स को सूचित करता है कि उनकी स्टोरी को किसने लिया है। जैसा की फेसबुक भी अपने मैसेजिंग ऐप पर एक नए फिंगरप्रिंट फीचर का परीक्षण कर रहा है, जिससे यूजर्स को चैट तक पहुंचने के लिए पहले अपने फिंगरप्रिंट को स्कैन करना होगा। मतलब यदि आपका फ़ोन किसी और के हाथ मे लग जाये तो वो आपके प्राइवेट मैसेज तक नहीं पहुँच पायेगा | व्हाट्सएप पर भी ठीक वैसे ही, आने वाले टाइम मैं जब यह फीचर चालू हो जायेगा तब आप व्हाट्सएप सेटिंग्स के गोपनीयता / प्राइवेसी सेक्शन में अपने फिंगरप्रिंट को दर्ज करा पाएंगे । वैसे साथ - साथ आप डिवाइस क्रेडेंशियल ( पिन, पासवर्ड, आदि ) के साथ भी लॉग इन कर पाएंगे। इस नए फीचर में कई सारे एनिमेटेड स्टिकर और डूडल भी शामिल होंगे जिन्हें व्हाट्सएप स्टिकर पैक में शामिल किया जाएगा | एक बार यह फीचर एक्टिव होने के बाद, यूजर्स स्क्रीनशॉट को कैप्चर नहीं कर पाएंगे | जिस कंपनी ने व्हाट्स ऐप के इस फीचर का टेस्ट किया है उसने कहा, "हमें नहीं पता कि व्हाट्सएप ने फिंगरप्रिंट फीचर एक्टिव होने के बाद स्क्रीनशॉट को रोकने का फैसला क्यों किया।




इस फ़ीचर की रिलीज़ डेट के बारे में अभी कुछ भी पता नहीं है। फ़िंगरप्रिंट साइन-इन सभी एंड्रॉइड मार्शमैलो या नए फोन पर उपलब्ध होगा या जो इस फीचर को सपोर्ट करते हो चाहे वो पुराने ही क्यों न हो , बाकी बचे फोन में आप केवल मैनुअल ऑथेन्टिकेशन का उपयोग करने में सक्षम होंगे। एप्पल के आई ओ एस के लिए फेस आईडी और टच आईडी ऑथेंटिकेशन दोनों तरीके उपलब्ध होंगे।



वैसे क्या आपने कभी व्हाट्स ऐप पर की जाने वाली चैट का स्क्रीनशॉट लिया हैं…..? क्या किया था उसका किसी को भेजा …? किसी को जलाया ….? किसी को मनाया…..? मतलब सबकी अपनी अपनी जरूरत के हिसाब से स्क्रीन शॉट लेकर , जिसे जो चाहे प्रूफ किया होगा | खासकर आजकल के हमारे नौजवान , वैसे सच बताऊँ तो मैंने खुद ने स्क्रीन शॉट्स लिए हैं मैंने भी देखा है लोग एक दूसरे से की गयी बातें किसी तीसरे को दिखाना और कहना के देख भाई / बहन मेरी उससे यह बात हुई है, उसने ऐसा कहा, उसने ऐसा लिखा , कई लोगों ने इस सुविधा का गलत फायदा भी उठाया होगा पर किसी ने किसी का भला भी किया होगा बरहाल जो भी है सही है | अब देखना यह है के यह सुविधा कब बंद होगी और नयी कब चालू होगी आप अपने सुझाव हमे कमेंट मैं लिख सकतें हैं , ऐसी जानकारी को हिंदी जैसी सरल भाषा मैं बताने के लिए, और हमारी हौसलाअफजाई के लिए अगर कुछ अच्छा सा कमेंट लिख दे तो क्या ही बात होगी |

No comments:

Post a Comment